3 Best Commenting Systems For Your Website/Blog – अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर टिप्पणी प्रणाली का उपयोग करने के लाभ

3 Best Commenting Systems For Your Website/Blog – अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर टिप्पणी प्रणाली का उपयोग करने के लाभ

टिप्पणी या Commenting system काम करता है जब एक अतिथि एक website या ब्लॉग के पदार्थ पर अपने विचार साझा करता है। । यह विकल्प वेबसाइट owners और visitors दोनों के लिए भी उपयोगी है।

टिप्पणियां लेख के बारे में एक चर्चा करते है और इसके लायक वृद्धि हालांकि व्यक्तियों को अपने सवालों की व्याख्या और उनके दृष्टिकोण और विचारों को व्यक्त करते हैं । अधिकांश website और प्लेटफ़ॉर्म अपने दर्शकों को टिप्पणी करने और इसे दूसरे या नियंत्रण के बाद विभाजित करने की अनुमति देते हैं।

इस तथ्य के बावजूद कि comment करने का मौलिक विचार पहले की तरह जारी है, आपके पास ग्राहक अनुभव और content के उपयोग में आसानी को upgrade करने के लिए कुछ ढांचे और उपकरण हैं।

तो, इस आर्टिकल में, हम 3 Best commenting systems, उनके फायदे और नुकसान की जांच करेंगे और आपको यह चुनने देंगे कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए कौन सा बेहतर है।

best commenting system for wordpress

हमें Commenting System की आवश्यकता क्यों है?

औजारों के बारे में कुछ ज्ञान प्राप्त करने से पहले हमें पता होना चाहिए कि हमें एक commenting system की आवश्यकता क्यों है। सबसे पहले, यह पहले यह पता लगाने की अनुमति देता है कि किसी वेबसाइट की comment व्यवस्था में किसी को क्या चाहिए।

आवश्यक शर्तें साइटों की प्रकृति और पदार्थ पर आकस्मिक रूप से उतार-चढ़ाव कर सकती हैं, हालांकि, कुछ मूलभूत चीजें प्रत्येक साइट के लिए समान हैं।

1. Spamming से बचाता है

आजकल, Spamming सभी प्लेटफार्मों के लिए एक विशिष्ट मुद्दा है। आपने अलग-अलग URL या लिंक्स के साथ कई सारहीन टिप्पणियों का अनुभव किया होगा। हालांकि ये टिप्पणियां आपके ब्लॉग के ट्रैफ़िक और पोज़िशनिंग से लाभ उठाने के प्रयास को नहीं जोड़ती हैं।

अपने platform से पूरी तरह से स्पैमिंग को बाहर निकालना असंभव है, फिर भी आप इसे सीमित कर सकते हैं। इसलिए टिप्पणी प्रणाली को अवांछनीय comments को नियंत्रित करने के लिए एक स्पैम चैनल होना चाहिए।

2. Threaded Commenting

Threaded commenting किसी भी वेबसाइट के लिए सही नहीं होता। हालांकि एक मूल्य में यह फ़ंक्शन शामिल था। यह आम तौर पर दर्शकों को दूसरों की टिप्पणियों का जवाब देने और चर्चा को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। इसी तरह से भविष्य की टिप्पणियों की चेतावनी के लिए खरीदने-चुनने का विकल्प होना चाहिए।

3. हाइलाइट्स Admin Comments

एक Commenting framework को दूसरों से पोस्ट के निर्माता की टिप्पणी को पहचानना चाहिए। यह व्यक्तियों को प्रभावी ढंग से लेखक को समझने और उनके उत्तरों को पढ़ने की सुविधा देता है। रचनाकार इसी तरह यह पता लगा सकता है कि तुलनात्मक दिखने वाली टिप्पणियों में मिश्रित हुए बिना अनगिनत व्यक्तियों की पूछताछ से कैसे निपटना है।

4. विभिन्न Login विकल्प

अलग-अलग Login विकल्प होना आपके दर्शकों के लिए उपयोगी है क्योंकि उनके पास कोई विशेष रिकॉर्ड नहीं हो सकता है और वे एक नहीं बनाना पसंद करेंगे। अभी, मैं विभिन्न विकल्पों को देख सकता हूं। इसी तरह विभिन्न हितों के व्यक्तियों को आपके लेख या सामग्री पर टिप्पणी करने में मदद मिलती है।

5. Gravatar लुक

यह आपकी टिप्पणी प्रोफ़ाइल को एक रूप देता है।

Gravatar क्या है?

Gravatar एक client की व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली प्रोफ़ाइल छवि है जो comments में वैधता प्रदान करती है और चर्चा में भाग लेने के लिए दूसरों को आकर्षित करती है। Gravatar व्यक्तियों से comment करने का आग्रह करता है क्योंकि यह उस आगंतुक की छवि को वितरित करता है।

जब आपने अपने WordPress ब्लॉग या साइट पर अपना Gravatar बनाया है और सेट किया है, तो वह चित्र आपकी टिप्पणियों या वेब पत्रिकाओं पर उन प्रतिबद्धताओं को दिखाएगा, जिनमें Gravatars सशक्त हैं।

WordPress Gravatars, साथ ही वेब पर कई वेबसाइटों और अनुप्रयोगों का उपयोग करता है, क्लाइंट चित्रों और चित्रों को दिखाने के लिए उनका उपयोग करता है।

और दिलचस्प बात यह है कि हम Gravatar का भी उपयोग कर रहे हैं।

Best Commenting Systems वेबसाइट / ब्लॉग के लिए

आपको Google के ब्लॉगर, WordPress और अन्य content प्रबंधन प्रणाली में एक इनबिल्ट comment system मिलती है जिसे आप बाहरी प्रोग्रामिंग के साथ दबा सकते हैं।

बड़ी संख्या में commenting system हैं जो परिचय देने में सरल हैं और सफल टिप्पणी करने वाले हैं। आपको इसे शुरू करने से पहले किसी रूपरेखा के उतार-चढ़ाव पर विचार करना चाहिए।

disqus

#1. Disqus

Disqus एक बहुत अच्छी तरह से जाना जाने वाला Commenting system है और शायद ब्लॉगर्स और वेबसाइट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। 2008 में प्रस्तुत, यह अभी 800,500 platforms से अधिक में सेवा दे रहा है।

कुछ विपणन एजेंसियों द्वारा की गई जारी रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने पाया कि विभिन्न commenting system का उपयोग करने वाली 70 प्रतिशत वेबसाइटें Disqus द्वारा ईंधन की जाती हैं।

भले ही आप Disqus का उपयोग सिर्फ इसलिए कर रहे हों या अन्य कमेंटिंग फ्रेमवर्क से आगे बढ़ रहे हों, डिस्कस को अपनी साइट के साथ शामिल करना वास्तव में बुनियादी हो सकता है।

Disqus के साथ जुड़ने के बाद, ब्लॉगर, वर्डप्रेस, जूमला, और कई अन्य CMS से Disqus जैसे विभिन्न कंटेंट मैनेजमेंट प्लेटफ़ॉर्म से अपनी वर्तमान टिप्पणियों को आयात करने के सर्वोत्तम तरीकों पर अधिक दिशानिर्देश खोजने के लिए आयात और निर्यात विकल्प को देखें।

Disqus comments एक बहुमुखी टिप्पणी के रूप में काम करती हैं। विभिन्न मीडिया के अनुसार उनका इंटरफ़ेस अदला-बदली करता है, इसलिए टिप्पणी करना प्रभावित नहीं होता है कि क्या आपके कार्यक्रम पोर्टेबल कार्यक्रम पर हैं।

Also Read  3 Best Website Hosting Affiliate Programs - कमाए $110 प्रति बिक्री तक (2020)

इसके अलावा, डिस्कस इसी तरह वेबसाइट या ब्लॉग लेखकों के आराम और टिप्पणी और उनके नेटवर्क की जल्दबाज़ी में एक बहुमुखी अनुप्रयोग प्रदान करता है। Disqus एप्लिकेशन अब Apple के iPhone और Google के Android के लिए उपलब्ध हैं।

best commenting system for wordpress

Disqus Commenting System के बारे में मुख्य बातें

Disqus ‘एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है, जो पूरी तरह से मुफ़्त है, फिर भी इस अवसर पर कि आपको अपनी टिप्पणी के ढांचे से उत्तरोत्तर बाहर की ज़रूरत है, Disqus में तीन सदस्यता-आधारित भुगतान कार्यक्रम हैं, जिनमें से प्रत्येक अपने स्वयं के प्रीमियम टूल के साथ उपलब्ध है।

यह वेब क्रॉलर के साथ पूरी तरह से काम करता है, जैसे हम Search Engine अनुकूलन कह सकते हैं।

इसकी बहोत अच्छी तरह से Akismet स्पैम फ़िल्टर के साथ काम करता है।

दर्शकों को Guests के रूप में पोस्ट करने की अनुमति देता है, या Facebook, Twitter, Google और Yahoo आदि के ओपन ID के माध्यम से लॉगिन करता है।

वेबसाइट के मालिक को ट्वीट्स और विभिन्न प्रतिक्रियाएं दिखाने की अनुमति देता है।

livefyre

#2. Livefyre

Livefyre, 3rd पार्टी commenting system है और एक्सचेंज फ्रेमवर्क विज्ञापन का सबसे हालिया संस्करण है। वे अभी तक नए हो सकते हैं जो उन्हें सबसे कमजोर नहीं बनाते हैं। इसके अलावा, स्वयं स्पष्टता के रूप में। LiveFyre दोनों के बीच मेरा सबसे ज्यादा प्यारा है।

यह बहुत आसान है, असाधारण रूप से मानव-जुड़ाव, उपयोग करने में सरल, और सबसे अधिक प्रकाश डाला जाता है जो हम डिस्कस में देखते हैं।

Livefyre दर्शकों को ‘@’ छवि का उपयोग करते हुए अपनी टिप्पणी में विभिन्न ग्राहकों को लेबल करने की अनुमति देता है, पूरी तरह से जैसे आप फेसबुक पर कर सकते हैं। LiveFyre, Facebook, Twitter के ग्राहकों को लेबल करते हुए इनका बोलबाला है।

livefyre commenting system

Livefyre Commenting System के बारे में मुख्य बातें

हर समय जब भी आप कोई comment submit करते हैं, तो आप इसी तरह उन्हें Facebook या Twitter जैसे सामाजिक प्लेटफार्मों पर प्रस्तुत करने का निर्णय ले सकते हैं। इसी तरह, आप इसी तरह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी अन्य व्यक्ति की टिप्पणियों को साझा कर सकते हैं।

जभी किसी ने किसी comment का “follow” करने का फैसला किया है, वे स्वाभाविक रूप से ट्यूनिंग कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि वे उस बिंदु पर चेतावनी प्राप्त करेंगे जो कोई अद्यतन है। Livefyre आपको संख्याओं में दिखाता है, वेब पर कौन से विश्लेषकों की संख्या है और एक विशिष्ट चर्चा में किस संख्या में ट्यूनिंग है।

अच्छी बात यह है कि यह Voting और रेटिंग comments का सपोर्ट करता है जो Disqus के समान है।

इसका SEO के लिए बहुत ही अनुकूल डिज़ाइन है।

Comments नियंत्रण के लिए एकीकृत प्रशासक बोर्ड।

आप Facebook और Twitter जैसे वेब-आधारित सोशल मीडिया खातों से साइन इन कर सकते हैं।

facebook commenting system

#3. Facebook Comments

Facebook अपनी स्वयं की website के बाहर अपना स्वयं का comment system प्रदान करता है। कुछ प्राथमिक कारण हैं कि क्यों फेसबुक की comments कुछ अलग रूपरेखाओं से बेहतर हैं जैसे तीव्र बहस। सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट को समझना चाहिए की आखिर आपकी वेबसाइट की जरुरत क्या उस अनुसार आप comment system को चुन सकते है।

इस आधुनिक समय में, हर कोई दिन-प्रतिदिन फेसबुक का उपयोग करता है। इस बिंदु पर जब आप अपने ब्लॉग पर फेसबुक टिप्पणी डालते हैं, तो आप उस वायरल प्रकृति का उपयोग करते हैं जिसे फेसबुक ने comments के साथ शामिल किया है।

जभी व्यक्ति आपकी content पर comment करते हैं, तो यह आपके ब्लॉग के साथ-साथ उनके समाचार स्रोत में भी दिखाई देता है। उनके फ़ीड को काफी अधिक व्यक्तियों द्वारा देखा जाता है। अधिकांश अवसरों पर उनके साथी संभवतः आपकी साइट से पूरी तरह से बेहोश होने वाले हैं।

तो यह जो करता है वह संघनित होता है ‘यह आपकी साइट को एक और भीड़ से पहले रखता है’। इस नई भीड़ में आपकी वेबसाइट पर व्यक्तिगत टिप्पणी के रूप में तुलनीय हितों की अधिक संभावना है। यह आगे आप एक और रिटर्निंग गेस्ट हो रहा है की सराहनीय हुड में जोड़ता है।

इस बिंदु पर जब आप एक सामान्य आगंतुक को उनके इनपुट की पेशकश करते हैं, तो आप इसके बारे में कम परवाह करते हैं। जैसा कि यह हो सकता है, यदि वह आगंतुक कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे आप जानते हैं, तो आप विलंबता से बाहर निकलने के लिए बहुत अधिक प्रवण हैं और जो आप सोचते हैं उसे टाइप करें। यह एक ऐसी ही प्रेरणा है जिसके पीछे फेसबुक की टिप्पणी वेबसाइटों पर अधिक हतोत्साहित करती है।

इसके अतिरिक्त, एक और महत्वपूर्ण बात जो आपको ध्यान रखनी चाहिए वह यह है कि गुणवत्ता की चर्चा Facebook comments के साथ मूल रूप से वृद्धि।

facebook commenting system wordpress

Facebook Commenting System के बारे में मुख्य बातें

अपने ब्लॉग पर spammers से दूर रहने के लिए फेसबुक बहुत काम करता है। यह अभी भी स्पष्ट है कि सब कुछ के बावजूद कुछ लोगों को कैसे पार करना है। हालांकि, लाभकारी चीज किसी अन्य चरण के साथ विपरीत है।

Facebook comments को विश्वसनीयता या विश्वसनीयता मिलती है।

यह spammers और threaded comments से दूर रखने में भी मदद करता है।

बाकी सभी वही हैं।

निष्कर्ष (हमारी राय)

तो ऊपर हमने WordPress के लिए कुछ Best Commenting System का उल्लेख किया है। Comment बॉक्स कोई भी वेबसाइट तथा कोई प्लेटफार्म के लिए बहोत ही एहम होता है।

बंद मौके पर कि आपके पास संदर्भित commenting platform में से किसी का उपयोग करने का अनुभव है, या आप WordPress (और अन्य) स्थानीय commenting system के साथ रहने की ओर झुकेंगे, मुझे आपकी comments पढ़ना अच्छा लगेगा।

#Best Commenting System

 

1 thought on “3 Best Commenting Systems For Your Website/Blog – अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर टिप्पणी प्रणाली का उपयोग करने के लाभ”

Leave a Comment